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Tuesday, May 24, 2022

साइकिल चलाना बनाम दौड़ना: वजन घटाने के लिए क्या बेहतर है?

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यदि आप अधिक वजन वाले हैं, दिल के दौरे, घुटने के दर्द या उच्च रक्तचाप का इतिहास है, तो डॉक्टर ऑफ फिजिकल थेरेपी केटलिन डोनर आपको साइकिल चलाने से शुरुआत करने की सलाह देते हैं। क्योंकि दौड़ना एक उच्च प्रभाव वाला व्यायाम है, यह आपके जोड़ों पर तनाव डालता है, इसलिए अत्यधिक उपयोग की चोटों की संभावना साइकिल चलाने की तुलना में अधिक है। लगभग 60% धावक किसी न किसी समय चोट का अनुभव करेंगे जो उन्हें दौड़ने से रोकता है।

साइकिल चलाने से बड़ा खतरा किसी कार से टकराना या साइकिल से गिरना है। इसलिए यदि आप एक नौसिखिया हैं, तो सुरक्षित रूप से बाइक चलाना सीखना महत्वपूर्ण है। यदि आपको घुटने या पीठ की समस्या है, अन्य चोटें हैं, या कोई पुरानी स्वास्थ्य स्थिति है, तो एक नैदानिक ​​व्यायाम फिजियोलॉजिस्ट, मार्केस गार्सिया का कहना है कि वह पहले आपके डॉक्टर से मंजूरी लिए बिना बाइक चलाने या दौड़ने की सलाह नहीं देंगे।

अधिक पढ़ें: कोरोनावायरस: यहां तक ​​​​कि हल्का COVID-19 भी आपके मस्तिष्क को 10 साल की उम्र के बराबर छोटा कर सकता है, अध्ययन कहता है



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