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Monday, July 04, 2022

विटामिन बी12 की कमी का गुप्त संकेत जिसे हम अक्सर नज़रअंदाज कर देते हैं

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लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण के लिए विटामिन बी12 की आवश्यकता होती है और यह एक प्रमुख घटक है जो मस्तिष्क और तंत्रिका कोशिकाओं के समुचित कार्य में मदद करता है। कोबालिन के रूप में भी जाना जाता है, विटामिन बी 12 प्राकृतिक रूप से पशु खाद्य पदार्थों में पाया जाता है।

रोजाना कम से कम 2.4 माइक्रोग्राम विटामिन बी12 लेना चाहिए। हार्वर्ड मेडिकल स्कूल की एक रिपोर्ट के अनुसार, गर्भावस्था और स्तनपान के दौरान, राशि को क्रमशः 2.6 माइक्रोग्राम और 2.8 माइक्रोग्राम तक बढ़ाया जाना चाहिए।

विटामिन बी12 मछली, लीवर, रेड मीट, अंडे, पोल्ट्री, डेयरी उत्पादों जैसे दूध, फोर्टिफाइड न्यूट्रिशनल यीस्ट और फोर्टिफाइड ब्रेकफास्ट सीरियल्स में प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।

पशु उत्पादों का अपर्याप्त सेवन, आंतरिक कारक की कमी जो विटामिन के अवशोषण की सुविधा प्रदान करती है, पेट में कम एसिड या तो किसी जैविक कारण से या फिर किसी दवा के कारण, और कोई अन्य पाचन विकार विटामिन बी 12 के कुछ कारण हैं। शरीर में कमी।



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