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Monday, May 23, 2022

कार्डियो व्यायाम जो जोड़ों पर कठिन हो सकते हैं (उन्हें कैसे मोड़ें)

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जंपिंग जैक पूरे शरीर का व्यायाम है जो हृदय स्वास्थ्य और फिटनेस में सुधार करता है। ये न केवल प्रमुख मांसपेशी समूहों को लक्षित करते हैं, बल्कि हड्डियों को भी मजबूत करते हैं। हालांकि, जंपिंग जैक में बहुत अधिक कूदना शामिल होता है, जो बदले में निचले शरीर के जोड़ों पर बहुत अधिक बल डालता है। यही कारण है कि जंपिंग जैक चोट के जोखिम से जुड़े होते हैं, खासकर घुटने और टखने के जोड़ों में।

ऐसे जोखिमों से बचने के लिए सबसे पहले ताकत और कंडीशनिंग पर ध्यान देना जरूरी है। ताकत और कंडीशनिंग में मांसपेशियों के निर्माण और सहनशक्ति के लिए समर्पित अभ्यास शामिल हैं। इसमें स्क्वैट्स, लंग्स, ब्रिज, पुश अप्स, डेड बग्स और डेडलिफ्ट्स शामिल हैं।

हालाँकि, यदि आप अभी भी जंपिंग जैक में शामिल होना चाहते हैं, तो बिना जंप के शुरुआत करें। इसे मॉडिफाइड जैक कहते हैं।



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