अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2022: योग सत्र से पहले और बाद में खाने योग्य खाद्य पदार्थ

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योग और खाने के बीच कम से कम 30-40 मिनट का अंतर रखना चाहिए। प्यास लगे तो बैठ जाओ। अपने शरीर को ठंडा होने दें और 15 मिनट के बाद ही धीरे-धीरे पानी पिएं, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप भोजन करने से पहले योग सत्र पूरा करने के बाद पर्याप्त समय तक प्रतीक्षा करें। खोई हुई ऊर्जा को फिर से भरने और शरीर को ईंधन देने के लिए, प्रोटीन, कार्ब्स और अन्य पोषक तत्वों का संतुलित भोजन करें। यदि आप सुबह जल्दी योग करते हैं, तो आप नाश्ते में वेजिटेबल पोहा, सैंडविच, फलों के साथ दलिया, उबले अंडे, फल/सब्जियों का सलाद, केले की स्मूदी और यहां तक ​​कि इडली सांभर भी ले सकते हैं। यदि आप सुबह-सुबह योग करते हैं, तो आप दही या दाल के साथ घर पर बनी कोई भी सब्जी ले सकते हैं और पौष्टिक दोपहर के भोजन के लिए इसे चपाती/चावल के साथ मिला सकते हैं। अगर आप शाम के समय योगाभ्यास करते हैं, तो हल्का लेकिन पौष्टिक डिनर करें जैसे कि क्विनोआ उपमा, चीला, वेजिटेबल सेवइयां, सूप, पनीर भुर्जी, खिचड़ी, चिकन के साथ तली हुई सब्जियां आदि।



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